इस समय का सदुपयोग कीजिए

DAY-01--लॉकडाउन टाइम का कीजिए सदुपयोग!

Originally published in hi
Reactions 0
1275
Kumar Sandeep
Kumar Sandeep 01 Apr, 2020 | 1 min read

आज हम आपको इस आलेख के माध्यम से बताएंगे कि आप किस प्रकार लॉकडाउन के समय कुछ बेहतर कर सकते हैं समय का सदुपयोग कर सकते हैं।यह वक्त सभी के लिए चिंताजनक है पर इस संकट की घड़ी में हम हाथ पर हाथ रखकर भी नहीं बैठ सकते हैं हमें वक्त की कीमत भी जाननी है और मूल्यवान समय का सदुपयोग करना है।

मैंने और परिवार के अन्य सदस्यों ने आज के दिन का सदुपयोग किया आप भी कीजिए निश्चित रुप से आप एक पल को भी व्यर्थ नहीं गंवायेंगे और समय का सदुपयोग करेंगे।

लॉकडाउन की अपील सरकार ने सभी देशवासियों के हित के लिए जारी की है।हमारा इस वक्त घर में रहना ही बेहतर है।घर में हम यूं ही नहीं बैठ सकते हैं हमें घर में ही कुछ-न-कुछ करना है ताकि हम अपने दिन को बेहतर बनाएं।अन्य दिन हम सभी काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि हम अपनों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं अपनों की बीच दूरियाँ बढ़ जाती है ऐसा करने से आज ये वक्त है कि आप अपनों को अपनापन का एहसास दिलाइये।

गलतफहमी को दूर कीजिए।जिनसे कई दिनों से बातचीत नहीं हो रही है उनसे बात कीजिए।उनकी भावनाओं को समझिए।ऐसा करने से रिश्तों में अपनापन बढेगा और रिश्तों में आए दरार भी दूर हो जाएंगे।लॉकडाउन की वजह से आपके परिवार के सभी सदस्य घर में ही हैं तो यह तो सुनहरा अवसर है आपके लिए।आप कुछ पल बात कीजिए उनसे जिनसे आपकी बातचीत कुछ गलतफहमी की वजह से बंद है।

रिश्तों में दूरियाँ आने की मुख्य वजह है अपनों को समय न देना।रिश्ते प्रेम,स्नेह की बदौलत ही सर्वदा कायम रहते हैं।आने वाले अन्य दिनों में या आज ही अपनों को समय दीजिए।मैंने भी ऐसा किया और इसके सकारात्मक परिणाम भी आएं हैं।रिश्तों में नजदीकियां बढी है।

और हाँ,अंत में एक बात कहना चाहूंगा कि आप अपना और अपनों का पूरा ख़्याल रखिये और सावधानी अवश्य बरतिए।याद रखिए,कोरोना हारेगा और हम सभी जीतेंगे।बस हमें धैर्य और साहस नहीं खोना है।

धन्यवाद

©कुमार संदीप
मौलिक, स्वरचित, अप्रकाशित

0 likes

Published By

Kumar Sandeep

Kumar_Sandeep

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.